monkeypox: मंकीपॉक्स क्या हैं? WHO ने आपातकाल घोषित किया?

monkeypox : मंकीपॉक्स (monkeypox) पहले से ही दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच रहा था और अब पाकिस्तान के दूरदराज के इलाकों में इसके मामले सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा इसके तीन मामले देखे जाने के बाद 2024 में यह महामारी और भी भयावह हो सकती है।

मंकीपॉक्स (Monkeypox) क्या हैं?

मंकीपॉक्स विषाणुजनित रोग लोगों के बीच, मुख्य रूप से निकट संपर्क के माध्यम से, तथा कभी-कभी पर्यावरण से लोगों में उन वस्तुओं और सतहों के माध्यम से फैल सकता है, जिन्हें मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति ने छुआ हो। इस अब mpox कहते है।

WHO के अनुसार, एमपॉक्स (MPOX) का पहला केस 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of the Congo) में नौ महीने के एक लड़के में पाया गया था। एमपॉक्स(MPOX) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में या कभी-कभी जानवरों से लोगों में फैल सकता है।

1980 में चेचक के उन्मूलन और दुनिया भर में चेचक के टीकाकरण की समाप्ति के बाद, मध्य, पूर्वी और पश्चिमी अफ्रीका में एमपॉक्स का प्रकोप लगातार बढ़ता गया। 2022-2023 में वैश्विक प्रकोप हुआ।

मंकीपॉक्स के लक्षण क्या हैं?(What are the symptoms of monkeypox)

एमपॉक्स के कारण होने वाले लक्षण और संकेत आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाते हैं, लेकिन संपर्क के 1-21 दिन बाद भी शुरू हो सकते हैं। लक्षण आमतौर पर 2-4 सप्ताह तक रहते हैं, लेकिन कमज़ोर इम्यून वाले व्यक्ति में ये लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं।

monkeypox
monkeypox, photo credit– https://www.who.int/

एमपॉक्स के सामान्य लक्षण हैं: दाने, बुखार,गले में खराश, सिरदर्द,मांसपेशियों में दर्द,पीठ दर्द, कम ऊर्जा,सूजी हुई लिम्फ नोड्स।

कुछ लोगों के लिए, एमपॉक्स का पहला लक्षण दाने होते हैं, जबकि अन्य लोगों में पहले अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। दाने एक सपाट घाव के रूप में शुरू होते हैं जो तरल से भरे छाले में बदल जाते हैं और खुजली या दर्द हो सकता है। जैसे-जैसे दाने ठीक होते हैं, घाव सूख जाते हैं, पपड़ी बन जाते हैं और गिर जाते हैं।

कुछ लोगों को एक या कुछ त्वचा के घाव हो सकते हैं और दूसरों को सैकड़ों या उससे ज़्यादा हो सकते हैं। ये शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं जैसे:

हाथों की हथेलियाँ और पैरों के तलवे
चेहरा, मुँह और गला
कमर और जननांग क्षेत्र
गुदा।

बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर इम्यून वाले लोगों को एमपॉक्स से जटिलताओं का खतरा होता है।

Monkeypox: एमपॉक्स कैसे फैलता है?(How does mpox spread)

मानव से मानव: डब्ल्यूएचओ का कहना है कि एमपॉक्स से पीड़ित किसी व्यक्ति को छूने, सेक्स करने और उसके करीब जाकर बात करने या सांस लेने से संक्रामक श्वसन कण उत्पन्न हो सकते हैं, लेकिन इस बात पर अधिक शोध की आवश्यकता है कि विभिन्न परिस्थितियों और स्थितियों में प्रकोप के दौरान वायरस कैसे फैलता है।

वैज्ञानिकों को यह पता है कि यह वायरस कपड़ों, बिस्तर, तौलिये, वस्तुओं, इलेक्ट्रॉनिक्स और सतहों पर कुछ समय तक बना रह सकता है, जिन्हें एमपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति ने छुआ है। इन वस्तुओं के संपर्क में आने वाला कोई अन्य व्यक्ति बिना हाथ धोए अपनी आँखें, नाक और मुँह को छुए संक्रमित हो सकता है।

मनुष्य से पशु : चूंकि जानवरों की कई प्रजातियां वायरस के प्रति संवेदनशील मानी जाती हैं, इसलिए अलग-अलग परिस्थितियों में मनुष्यों से जानवरों में वायरस के फैलने की संभावना है।

जिन लोगों में एमपॉक्स की पुष्टि हुई है या संदेह है, उन्हें जानवरों के साथ निकट शारीरिक संपर्क से बचना चाहिए, जिसमें बिल्लियाँ, कुत्ते, हैम्स्टर और गेरबिल जैसे पालतू जानवर, साथ ही पशुधन और वन्यजीव शामिल हैं।

एमपॉक्स का निदान कैसे किया जाता है?(How is mpox diagnosed?)

क्योंकि एमपॉक्स दुर्लभ है, इसलिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को पहले खसरा या चिकनपॉक्स जैसी अन्य दाने वाली बीमारियों का संदेह हो सकता है। लेकिन सूजे हुए लिम्फ नोड्स आमतौर पर एमपॉक्स को अन्य चेचक से अलग करते हैं। एमपॉक्स का निदान करने के लिए, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता खुले घाव (घाव) से ऊतक का नमूना लेता है। फिर, वे इसे पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण (जेनेटिक फ़िंगरप्रिंटिंग) के लिए प्रयोगशाला में भेजते हैं। आपको एमपॉक्स वायरस या आपके प्रतिरक्षा तंत्र द्वारा बनाए गए एंटीबॉडी की जांच के लिए रक्त का नमूना देने की भी आवश्यकता हो सकती है।

monkeypox: उपचार और टीकाकरण

एमपॉक्स के उपचार का लक्ष्य चकत्ते की देखभाल करना, दर्द को नियंत्रित करना और जटिलताओं को रोकना है। लक्षणों को प्रबंधित करने और आगे की समस्याओं से बचने में मदद करने के लिए प्रारंभिक और सहायक देखभाल महत्वपूर्ण है।

एमपॉक्स का टीका लगवाने से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। एमपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने के 4 दिनों के भीतर टीका लगवाना चाहिए (या यदि कोई लक्षण नहीं हैं तो 14 दिनों के भीतर)।

उच्च जोखिम वाले लोगों को एमपॉक्स से संक्रमण को रोकने के लिए टीका लगवाने की सलाह दी जाती है, खासकर प्रकोप के दौरान। इसमें शामिल हैं:

जोखिम में रहने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी
पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं
कई यौन साथी वाले लोग
सेक्स वर्कर।

Monkeypox: स्व-देखभाल और रोकथाम

एमपॉक्स से पीड़ित ज़्यादातर लोग 2-4 हफ़्तों में ठीक हो जाते हैं। लक्षणों को कम करने और दूसरों को संक्रमित होने से बचाने के लिए ये चीज़ें करें:

क्या करे

  1. घर पर रहें और अगर संभव हो तो अपने कमरे में ही रहें
  2. हाथों को साबुन और पानी या हैंड सैनिटाइज़र से बार-बार धोएं, खास तौर पर घावों को छूने से पहले या बाद में
  3. जब आप दूसरों के आस-पास हों तो मास्क पहनें और घावों को ढकें जब तक कि आपका दाने ठीक न हो जाए
  4. त्वचा को सूखा और खुला रखें (जब तक कि आप किसी और के साथ कमरे में न हों)
  5. साझा स्थानों में वस्तुओं को छूने से बचें और साझा स्थानों को बार-बार कीटाणुरहित करें
  6. मुंह में घावों के लिए खारे पानी से कुल्ला करें
  7. शरीर के घावों के लिए बेकिंग सोडा या एप्सम साल्ट के साथ सिट्ज़ बाथ या गर्म स्नान करें
  8. पैरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) या इबुप्रोफेन जैसी दर्द के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें।

क्या नहीं करे

  • छालों को फोड़ें या घावों को खरोंचें, जिससे घाव भरने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है, दाने शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं, और घाव संक्रमित हो सकते हैं;
  • या घाव वाले क्षेत्रों को तब तक शेव करें जब तक कि पपड़ी ठीक न हो जाए और नीचे नई त्वचा न आ जाए (इससे दाने शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं)।
  • अधिक जानकारी के लिए WHO पर जाये

Leave a Comment